Yield Farming एक ऐसा तरीका है जिसमे आप DeFi Market से Passive Income कमा सकते हैं

PancakeSwap के ऊपर Yield Farming करते है, तो उसके लिए आपको Trading Pool में Crypto Tokens जमा करने होते हैं जिसके बदले में आपको LP Tokens मिलते हैं।

DEXs के ऊपर होने वाली Transactions में जो Transaction Fee लगती है, उसी में से Staked Coin Holders को इनाम दिया जाता है। यहां पर आपको Yield मिलता रहता है।

हर एक Crypto Coin के Staking Reward अलग अलग होते हैं। और अलग अलग Exchanges के भी Rewards अलग अलग होते हैं।

मगर Mining के लिए आपको शुरुवात में अच्छी खासी धन राशि निवेश करनी पड़ेगी। क्योंकि इसके लिए आपको शक्तिशाली Hardware Computer की आवश्यकता होती है।

अगर वर्तमान में देखा जाए तो Mining एक मुनाफे वाला सौदा नहीं रहा क्योंकि इसका Setup Cost अधिक हो चुका है और Reward कम हो गया है।

अगर Ethereum Mining की बात करे तो Ethereum 2.0 भी आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाला है जो Proof of Stake के ऊपर काम करेगा। इसलिए वर्तमान समय में Crypto Mining के लिए Mining Rigs खरीदना फायदेमंद नहीं होगा।

अगर आप Crypto में Passive Income बनाना चाहते हैं तो आप Crypto Affiliate Program के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको सेटअप करना बेहद आसान तथा काफी कम समय लगेगा।

एक बार अकाउंट खोलने के बाद आपको एक लिंक दिया जाएगा। जिसे आप शेयर करके नए यूजर्स को उस एक्सचेंज के ऊपर लेकर आएंगे। जितने अधिक आपके पास यूजर्स होंगे तथा जितनी ज्यादा वो ट्रेडिंग करेंगे उसी के हिसाब से आपको Passive Income मिलती रहेगी।

Crypto से संबंधित जानकारियों के लिए ऊपर वाले लिंक द्वारा हमारी वेबसाईट पर विज़िट करें।