Crypto Portfolio क्या होता है? What is Crypto Portfolio in Hindi?

अगर हम बात करें Crypto Portfolio की तो ये Cryptocurrencies का Collection होता है जो एक निवेशक अपने अकाउंट में खरीद कर रखता है। इसमें विभिन्न प्रकार की Crypto currencies शामिल होती हैं।

जिसमें Bitcoin के अलावा विभिन्न प्रकार के Altcoins शामिल होते हैं।

जो अलग अलग Categories से संबंधित होते हैं। इन सभी Coins को निश्चित Ratio में रखना चाहिए ताकि किसी एक Category का ट्रेंड आए तो आपको अच्छा मुनाफा हो सके।

Diversification का मतलब होता है अपने पैसे को अलग अलग Assets Class में निवेश करना।

जैसे की शेयर मार्केट में निवेशक अलग अलग Sectors के Stocks में निवेश करते हैं जिनमे Healthcare, FMCG, Technology, Defence, Energy, Power आदि

एक समझदार निवेशक अपनी Assets को इसी प्रकार से Allocate करता है जिससे किसी एक सेक्टर में गिरावट आने पर उसे अधिक नुकसान न हो।

ठीक उसी प्रकार से Crypto Market में भी आप अलग अलग Category के Coins और Tokens में निवेश कर सकते हो।

आप Crypto currencies में इस प्रकार से अपनी Assets को Allocate कर सकते हो जैसे की 40% Bitcoin , 30% Stablecoin, 25% Altcoins तथा 5% Meme Coins आदि।

– हमेशा ही अपने पोर्टफोलियो को High, Medium और Low Risk वाले Crypto currencies में ही बांट कर रखे।

 अगर आप Crypto Market में पैसा बनाना चाहते हो तो आपको ये बात अवश्य ध्यान में रखनी चाहिए की आपको अपने पोर्टफोलियो में समय के अनुसार आवश्यक बदलाव करने चाहिए।

अपने Crypto Portfolio में आपको कुछ प्रतिशत Stablecoins भी रखने चाहिए। ताकि आप अपने पोर्टफोलियो को लिक्विडिटी प्रदान कर सकें।

चाहे दुनिया में कोई भी कामयाब बिजनेस हो उसमें वही लोग कामयाब होते हैं जिन्हें उस बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी है। और Crypto भी एक ऐसा ही बाजार है

Crypto Market में एक बेहतरीन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं?