Crypto Market में जितने भी Tokens हैं जिनका नाम बिटकॉइन नहीं है, वो सभी Altcoins कहलाते हैं। अगर हम वर्तमान में सबसे बड़े Altcoin की बात करें तो वो Ethereum है।

Address मार्केट में जितनी भी Cryptocurrencies हैं उन सभी का एक Unique Address होता है। और इसी Address के द्वारा ही Blockchain के ऊपर किसी Crypto currency की पहचान होती है

Blockchain जितनी भी Cryptocurrencies हैं, उनकी ट्रांजेक्शन, वेरिफिकेशन तथा उसका रिकॉर्ड रखना आदि सभी चीजे एक वर्चुअल लेजर में होती हैं जिसे Blockchain के नाम से जाना जाता है।

Fiat Money Fiat Money उस करेंसी को बोलते हैं जिसे किसी देश की सरकार जारी करती है, तथा जिसके ऊपर उस देश के केंद्रीय बैंक का नियंत्रण होता है।

DeFi अगर हम DeFi की चर्चा करें तो ये Decentralized Finance की शॉर्ट फॉर्म है। इसका मतलब होता है की जो भी वित्तीय लेनदेन होती हैं उसमें किसी मध्यस्थ का हाथ नहीं होता है।

Decentralized Apps जो Apps पूरी तरह से Decentralized होती हैं उन्हें DApps कहते हैं। ये वास्तविक दुनिया के उपयोग के लिए बनाई जाती हैं, जो की Blockchain के ऊपर बनी Open Source Apps होती हैं।

Mining   Blockchain के ऊपर जो भी ट्रांजेक्शन होती हैं उन्हें जो Verify करता है वो Miner कहलाता है, और इस पूरी प्रक्रिया को Mining कहा जाता है।

NFTs   NFTs की Full form होती है, Non Fungible Tokens, ये एक ऐसा डिजिटल वस्तु होती हैं जिसकी कॉपी नहीं बनाई जा सकती है।

HODL HODL का अर्थ होता है HOLD करना। जिसका तात्पर्य है की आप किसी Cryptocurrency को लंबे समय तक Hold रखते हों।

Distributed Ledger Technology अगर हम DLT की बात करें तो ये एक ऐसा Public Distributed Ledger होता है जिसमे Blockchain के ऊपर होने वाली सभी Transaction का रिकॉर्ड रहता है।

 Important Terms of Cryptocurrency जानने के लिए दिए गए लिंक पर विज़िट करें।