क्रिप्टो करेंसी मार्केट में बिटकॉइन के अलावा जितने भी Coins मार्केट में मौजूद है उन्हें हम Altcoins के नाम से जानते हैं। जैसे कि Ethereum, Cardano, Solana,Polkadot, BNB, SAND, GALA, DogeCoin, ShibaInu, आदि।

वर्तमान में Bitcoin और Ethereum क्रिप्टो मार्केट के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। मगर ये कहना ठीक नहीं होगा की क्रिप्टो बाजार में सिर्फ यही दो Coin ही वैल्यूएबल है।

 क्योंकि फिलहाल मार्केट में ऐसे बहुत से Altcoins हैं जिनके फंडामेंटल्स काफी मजबूत है।

उन Crypto Coins को भी अपने पोर्टफोलियों में शामिल करना चाहिए जो क्रिप्टो मार्केट में काफी बेहतरीन प्रोजेक्ट लेकर आए हुए हैं। जिससे कि आपका Portfolio Diversify हो जाएगा।

Read Whitepaper किसी भी Altcoin की जानकारी हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले उस Coin का Whitepaper पढ़ना चाहिए।

Future Prospects में ये जानकारी होती है की इस प्रोजेक्ट के भविष्य में क्या योजना है? ये क्या करना चाहता है? इसका रोडमैप क्या है?

Coin की Utility ये दर्शाती है की उस Crypto currency प्रॉजेक्ट का क्या उद्देश्य है? क्या ये Crypto Project किसी वास्तविक समस्या का समाधान कर रहा है?

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में है किसी भी वो इनका मार्केट कैब ये दर्शाता है की वह कोई नहीं कितना मजबूत है तथा कितना विकास कर सकता है।

क्योंकि Crypto Bajar में किसी Coin का मार्केट कैप जितना अधिक होगा उसमें निवेश करना उतना ही सुरक्षित निवेश माना जाएगा।

आप जिस भी Altcoin में निवेश कर रहे हैं तो आपको ये अवश्य पता होना चाहिए की उस Crypto Project के मालिकों की उस प्रॉजेक्ट के प्रति भविष्य में क्या योजना है? छोटी तथा लंबी अवधि के लिए उस Crypto Project का Roadmap क्या है?

Altcoins की सम्पूर्ण जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर विज़िट करें।