जो कम्पनी Token या coin लॉन्च कर रही है वो अपने Coins की मार्केटिंग करती है। तथा वो कंपनी अपने शुरुवाती इन्वेस्टर्स को मुफ्त में Coins देती है।

 जिससे कम्पनी को नए यूजर्स मिलते हैं। नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ही कम्पनी एयरड्रॉप जारी करती है। ताकि अधिक से अधिक लोग उस कंपनी से जुड़े और उसका प्रचार प्रसार कर सके।

इसलिए कंपनिया अपने प्रोजेक्ट के बारे में प्रचार करने के लिए Airdrop का सहारा लेती हैं। क्योंकि मुफ्त में Coins हर कोई पाना चाहता है।

ऐसी भी बहुत सी कंपनियां हैं जो आपको Crypto Airdrop के बदले अपने follow Social Media , Subscribe Newsletter, Holding a minimum amount in Wallet, आदि करवा सकते हैं।

हम देख चुके हैं की Crypto currency में Airdrop देने के कई तरीके हैं। जो की इस प्रकार से हैं –

Exclusive Airdrop केवल पहले से चयनित लोगों के वॉलेट में भेजे जाते हैं। ये वो लोग होते हैं जो किसी प्रोजेक्ट के शुरुवाती दौर में उसको मदद करने वाले हो या फिर उस प्रॉजेक्ट की जो कम्युनिटी है उसके अंदर काफी सक्रिय रहा हो।

 Bounty Airdrop में यूजर्स को कम्पनी द्वारा दिए गए कुछ कार्य करने होते हैं जैसे की Twitter के ऊपर फॉलो करना तथा उस प्रॉजेक्ट की पोस्ट को शेयर करना, Instagram के ऊपर फॉलो करना

Holder Airdrop में उन लोगों को Crypto भेजे जाते हैं जो उस प्रॉजेक्ट के एक निश्चित राशि के Crypto अपने वॉलेट में होल्ड रखते हों। होल्डिंग की पुष्टि के लिए उस प्रॉजेक्ट की टीम यूजर्स के पास होल्डिंग के सबूत के रूप में एक snapshot मांगती है

जो की यूजर्स को निर्धारित तिथि से पहले भेजना होता है। इस प्रकार अगर यूजर्स उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो उन्हें निश्चित समय पर Crypto भेज दिए जाते हैं।

 हम आपको बता चुके हैं की इसका process अलग अलग प्रोजेक्ट्स के ऊपर निर्भर करता है। मगर सबसे महत्वपूर्ण चीज ये है की आपको Crypto Airdrop Claim करने से पहले Crypto Currency Wallet बनाना होगा।

अगर आप किसी प्रोजेक्ट के अंदर Crypto Airdrop Claim कर चुके हैं तो उसे आप अपने wallet में देखें अगर आपको Crypto नहीं मिले हैं तो आप उस Crypto Project की Official Website के ऊपर जाकर उनसे संपर्क करें

Crypto Airdrop के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढे।