हाल ही में Twitter के पूर्व CEO, Jack Dorsey ने एक एक बहुत बड़ी घोषणा की है जिसमें उन्होंने बताया है की मेरा लक्ष्य है नया Decentralized Web Platform बनाने का जिसे Web 5.0 के नाम से जाना जाएगा।

जिसका मुख्य उद्देश्य यूजर्स के डाटा को बचाना होगा, इसमें यूजर्स के डाटा और पहचान दोनो का मालिक खुद यूजर ही होगा।

Web 1.0 एक पहली पीढ़ी वाला इंटरनेट प्लेटफॉर्म है। जिसमे “Read Only” इंटरनेट सेवाएं थी जिसके अंदर केवल Static Web Pages ही थे।

इसके बाद आया Web 2.0 जिसमें हमें Read and Write दोनों ही सुविधाएं उपलब्ध थी। Web 2.0 के आने के बाद यूजर्स Social Web बना सकते हैं जिसके माध्यम से लोग आपस में जुड़ कटे हैं बाते कर सकते हैं।

अगर हम बात करें Web 3.0 की तो ये एक Next Generation का इंटरनेट है जिसमे आप “Read-Write-Execute” वेब का उपयोग कर सकते हो। Web 3.0 में Blockchain Technology का उपयोग होगा तथा Decentralization इसका मुख्य उद्देश्य होगा।

इस तकनीक के माध्यम से लोग आपस में जुड़ सकेंगे वो भी किसी 3rd पार्टी की मध्यस्था के बैगर।

क्योंकि Web 3.0 Artificial Intelligence और Machine Learning के द्वारा चलाया जाएगा।

Jack Dorsey ने Bitcoin Business Unit का निर्माण किया है। जिसे The Block Head कहा जाता है। इसके बाद Dorsey का लक्ष्य है एक ऐसा इंटरेंट बनाना जो पूरी तरह से Decentralized हो।

जिसमे सभी उपभोक्ता अपने डाटा और पहचान को गोपनीय रख सके। उनकी सभी जानकारियां उनके खुद के पास होंगी। इस इंटरनेट के आने से यूजर्स अपने डाटा के मालिक स्वयं होंगे।

उन्होंने बताया की वर्तमान समय में हम सैंकड़ों अकाउंट के पासवर्ड को याद रखने या संभाले रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जानिए Web 5.0 के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी