ऐसी कौन सी Cryptocurrencies हैं जो आपके पोर्टफोलियो में होनी चाहिए?

Utility Tokens

अगर Utility Tokens की चर्चा की जाए तो ये वो Tokens होते हैं किसी Product द्वारा मार्केट में सेवा प्रदान करते हैं। इन Tokens में मुख्यत ETH और BNB आते हैं।

जो उपभोक्ताओं को DApps में किसी लेनदेन पर Transaction fees pay करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इस प्रकार के Tokens का मूल्य उसके बाजार में उपयोगिता पर ही निर्भर करता है।

Payment Coins

Cryptocurrency की शुरुवाती समय की बात करें तो Bitcoin के अलावा कुछ अन्य Coins भी थे जो Payments के लिए काफी उपयोगी थी जिनमें BCH, LTC और XRP जैसे Coins मुख्य थे।

आपको अपने Crypto Portfolio में इन Coins को भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये सभी Fundamentally Strong Coins हैं।

Governance Tokens

हम बात करें Governance Tokens की तो ऐसे Tokens होते हैं जिन्हें Hold करने के बाद आपको उस Project में वोट डालने का अधिकार मिल जाता है।

जिसके द्वारा आप उस प्रॉजेक्ट के हित के लिए वोटिंग कर सकते हैं अपना पक्ष रख सकते हैं।

इस प्रकार के Tokens आपको DeFi के ऊपर उपलब्ध होंगे। और सबसे लोकप्रिय DeFi हैं Uniswap, PancakeSwap और SushiSwap.

Stablecoins

Cryptocurrency की दुनिया में Stablecoins का मूल्य इंटरनेशनल मुद्रा अमेरिकी डॉलर के मूल्य के लगभग बराबर चलता है। अगर हम यूं कहें की ये Crypto World का डॉलर है तो ये गलत नहीं होगा।

इन Coins का महत्व तब होता है जब मार्केट अचानक से काफी नीचे गिर जाती है। उस वक्त अन्य सभी Currencies काफ़ी गिर जाती हैं मगर Stablecoins उस स्तिथि में नीचे नहीं गिरते बल्कि इस दौरान इन Coins की उपयोगिता काफी बढ़ जाती है।

Crypto Market में एक बेहतरीन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं?