Satoshi Nakamoto कौन है? Who is Satoshi Nakamoto in Hindi?

3 जनवरी 2009 को पहला बिटकॉइन Mine किया गया था, जो की Satoshi Nakamoto के द्वारा किया गया था।

जिस वक्त बिटकॉइन का White paper जारी हुआ था उसके द्वारा ये ही लगता है की ये किसी Satoshi Nakamoto ने बनाया है।

मगर हम आपको ये भी बता दें की वर्ष 2009 से लेकर आज तक कोई भी ये नहीं जानता की बिटकॉइन का असली मालिक कौन है या यूं कहें की Satoshi Nakamoto कौन है?

Satoshi Nakamoto आज के समय एक अरबपति इंसान है क्योंकि बताया गया है की आज भी Satoshi के पास 1 मिलियन बिटकॉइन होल्डिंग पर हैं। 

 Nick Szabo को ही Satoshi Nakamoto माना है। इसका एक कारण है, क्योंकि बिटकॉइन के निर्माता Satoshi Nakamoto और Nick Szabo के लिखने और काम करने की शैली में काफी समानता दिखाई दी है।

अगर हम बात करें Nick के पेशे की तो वे एक Computer Engineer हैं। इसके अलावा Nick एक क्रिप्टोग्राफर भी हैं। और ये काफी ऐसे कार्य पब्लिश कर चुके हैं जो Satoshi Nakamoto से काफी मिलते जुलते हैं। 

 Goodman ने Satoshi और Dorian Nakamoto में काफ़ी समानताएं पाई जैसे की दोनो का जापानी नाम, Mathematical Skills, Computer Engineer आदि।  

Dorian Nakamoto की उम्र फिलहाल 70 वर्ष से अधिक हो चुकी है, अगर हम गुडमैन की माने तो उनके अनुसार Dorian एक कंप्यूटर इंजीनियर थे.

अगर हम बात करें Hal Finney की तो वे एक Computer Scientist, Cryptographer तथा Coder थे।

इन्हें Satoshi Nakamoto इसलिए कहा जाता है क्योंकि Bitcoin की पहली ट्रांजेक्शन इन्ही के पास हुई थी, जो Satoshi Nakamoto द्वारा की गई थी।

Satoshi Nakamoto के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पर विज़िट करें। 

Craig Wright ने बिटकॉइन व्हाइटपेपर के बारे में अपने एक ब्लॉग में लिख रखा था। मगर उसके बाद P2P से संबंधित कुछ ईमेल वगैरा लीक हो गए थे।

उसके बाद टैक्स अधिकारियों ने और वकीलों ने Craig Wright से पूछताछ की क्या सच में बिटकॉइन के निर्माण में Craig का हाथ है।